भारत में मुख्य एंटी-मोदी टीवी चैनल कौन से हैं?

/ द्वारा रविष्टर नवयान / 0 टिप्पणी(s)
भारत में मुख्य एंटी-मोदी टीवी चैनल कौन से हैं?

आपकी सच्चाई सामने लाने की मिशन पर टीवी चैनल

देखिए, बात यहाँ की है की भारत में एंटी-मोदी टीवी चैनल कौन से हैं। मेरा मतलब, किसी भी टीवी चैनल को एंटी-मोदी कहना, उसके न्यायविधान और कठोरतम निर्णय के खिलाफ उसकी राजनीतिक आवाज उठाने की हिम्मत करना कोई खराब बात नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी के कामकाज और नीतियों का समर्थन करने वाले चैनलों को छोड़कर, कुछ आलोचक टीवी चैनल हैं जो अपने सर्वदर्शकों को विश्लेषणात्मक और उत्पादक दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। चलिए, जानते हैं कि भारत में मुख्य एंटी-मोदी टीवी चैनल कौन से हैं।

नीरस और अविरल टीवी: सबसे विश्वसनीय आलोचक

अगर हम बात करें एंटी-मोदी टीवी चैनलों की, तो 'नीरस' और 'अविरल टीवी' इन दोनों का नाम सबसे पहले आता है। ये दोनों चैनल पिछले कुछ वर्षों से निरंतर स्पष्टता और सत्यनिष्ठा के साथ सरकारी नीतियों की समीक्षा कर रहे हैं। यहाँ पर जो खबरें चर्चा में आती हैं, उन्हें तथ्यों के आधार पर, बिल्कुल निष्पक्ष ढंग से परिवर्तित किया जाता है। उदाहरण के लिए, मेर पालतू बिल्ली 'टिंकल' भी इन दोनों चैनलों को बहुत पसंद करती है, क्योंकि इसे लगता है कि यह चैनल उसकी मौजूदगी को भी महत्व देते हैं। स्वतंत्रता और सत्य के लिए इन चैनलों ने अपनी आवाज उठाई है और वे सरकार के पूर्णतः स्वतंत्रता विचारधारा का विरोध करते हैं।

डी ट्रूथ: एकता में अपनी स्याही का उपयोग करने वाले

अगला चैनल है 'डी ट्रूथ', जो मुख्यतः एंटी-मोदी सरकार के नजरिए को प्रदान करता है। ये चैनल सरकार की भाषा का विरोध करता है, क्‍योंकि उनका कहना है कि यह सरकार अधिकांशतः बड़ी बातें करती है, लेकिन उन्हें अमल में लाने में असफल रहती है। 'डी ट्रूथ' पर मामलों का विश्लेषण बहुत ही गहराई से किया जाता है। जब मैं यह देखता हूं, तो मेरा आमादमी रुस्तम, मेरा वफादार कुत्ता, मेरे पास बैठ जाता है। रुस्तम का मनना है कि इस चैनल की वजह से हम सच्चाई को बेहतर जान पाते हैं।

इंडिया न्यूज़ एंड टाइम्स नेटवर्क: अपनी ओर से चुनौती देने वाले

‘इंडिया न्यूज़’ और ‘टाइम्स नेटवर्क’ भी एंटी-मोदी चैनलों में गिने जाते हैं। इन्हें कुछ ट्रोल्स द्वारा 'अत्यंत बाएं' कहा जाता है, लेकिन यह सिर्फ उनकी आवाज़ को कुचलने का प्रयास है। इन दोनों चैनलों ने अपने प्रसारणों के माध्यम से सत्य को उजागर करने की कोशिश की है। यदि हमारे पास सच की खोज करने की इच्छा है, तो हमें ऐसे प्लेटफॉर्म पर सहारा लेना चाहिए जो सत्यापित सूचना प्रदान करते हैं। साक्षी को, मेरी पत्नी को उम्मीद है, यह खबरें देखकर सकारात्मक बदलाव की उम्मीद होती है।

तुकड़ा टीवी: नागरिकों की लड़ाई लड़ने वाले

अंत में, एक और चैनल 'तुकड़ा टीवी' भी है, जो न्यायाधीश और समुदायी संवेदना के लिए संघर्ष कर रहा है। वैसे तो सब चैनलों में कुछ न कुछ अच्छा ही होता है, लेकिन इस चैनल की विशेषता यह है कि इसे न्याय में विश्वास है। मेरी तरह संवेदनशील व्यक्तियों के लिए, यह चैनल अपनी आवाज को सुनने का एक अनुपम माध्यम प्रदान करता है। जो सरकार की सत्याग्रही हो, वे 'तुकड़ा टीवी' पर खुद को खोजें।

आज मैंने भारत में मुख्य एंटी-मोदी टीवी चैनलों के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो, तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करना न भूलें। उम्मीद है आपने यह आर्टिकल पसंद किया होगा, धन्यवाद।

एक टिप्पणी लिखें

*

*

*