भारत में रहने की तुलना में किसी भी अन्य देश में रहने पर कैसे विचार करें?

/ द्वारा रविष्टर नवयान / 0 टिप्पणी(s)
भारत में रहने की तुलना में किसी भी अन्य देश में रहने पर कैसे विचार करें?

संस्कृति की दिशा में सोचना

किसी देश के निवासी होने का एक अद्वितीय अनुभव होता है। जब हम अपने देश भारत से दूसरे देश में चले जाते हैं, तो हमें एक नए संस्कृति, मान्यता, भाषा और परिवेश से सामना करना पड़ता है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह बुरा है, बल्कि यह एक अद्वितीय और अविस्मरणीय अनुभव हो सकता है। मैंने अपने जीवन में किसी और देश में रहने का अनुभव नहीं किया है, लेकिन मैंने अपने साथी खिलाड़ियों से सुना है कि वे विभिन्न देशों की यात्रा की जानकारी और विचारधारा बदलते हैं।

खानपान की क्रांति

किसी नए देश में जाने पर मैं अक्सर खानपान की चिंता करता हूं। भारतीय खाना इतने अद्वितीय मसे्लों और स्वादों से भरपूर होता है कि अक्सर कठिनाई होती है उनका तुलनात्मक अभाव। हालांकि, किसी अन्य देश में खाने का स्वाद किसी बहुत ही मनोहारी यात्रा का हिस्सा हो सकता है – विश्व की विभिन्न जगहों पर खाने में स्थानीय मसालों, पदार्थों और विधियों का उपयोग!

भाषा की समस्याएं

किसी अन्य देश में रहने का एक बड़ा चटकती है - भाषा। इसके बावजूद कि अँग्रेज़ी विश्व भर में प्रमुख तत्त्व है, कुछ देशों में मूल भाषा सीखने की अपेक्षा की जाती है। बच्चों को एक नई भाषा सीखने की प्रक्रिया आसानी से आदान प्रदान की जाती है; प्राणव के अनुसार, हम भारतीय के रूप में भाषा में पेचीदगी का सामना करने की आदत है, आखिर हम अपने ही देश में 22 आधिकारिक भाषाओं के साथ निपटते हैं!

सामाजिक संरचना का अध्ययन

एक नए देश में जीने का अनुभव हमें उस देश की सामाजिक संरचनाओं की दृष्टि देता है। हमारी जीवन-शैलियां, मान्यताएं और संस्कृतियाँ हमारे व्यक्तित्व, सोच, अभिप्राय और विचारधारा को प्रभावित करती हैं। हालांकि, यह यात्रा थोड़ी संवेदनशील हो सकती है, यह एक सिखाने वाला अनुभव हो सकता है और स्वयं को विश्वासपात्र बनाने में मदद कर सकता है।

परिवार और दोस्तों से दूर चले जाना

एक नये देश में जीने का सबसे मुश्किल हिस्सा होता है अपने परिवार और दोस्तों से दूरी। हम सभी दिवाली, ईद, क्रिसमस, और अन्य त्योहारों को अपने परिवार के साथ मनाना पसंद करते हैं, और दूसरे देश में रहते हुए यह बहुत ही मुश्किल हो सकता है। सुशोभित के प्यारे लड़के को जवान होते मैं यह अनुभव नहीं चाहता।

अंतिम विचार

समग्रता में देखें, तो किसी भी देश में जीने का एक अनुभव एक व्यक्ति के विकास, वृद्धि और सीखने में योगदान कर सकता है। हालांकि, यह परीक्षा और त्रुटियों के द्वारा हो सकती है, यदि हम इसे सही दृष्टिकोण से देखें, यह एक अद्वितीय जीवन अनुभव हो सकता है। अब, क्या मैं विचार करूंगा कि इंदौर, भारत से बाहर किसी नए देश में स्थायी रूप से बसने का? शायद नहीं। लेकिन एक लंबे समय तक एक नए देश के अनुभव करना? अवश्य ही।

एक टिप्पणी लिखें

*

*

*